दुनिया में कोरोना से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना भारत, जानिए देश में कितने मामले हैं?

दुनिया में कोरोना से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना भारत, जानिए देश में कितने मामले हैं?

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 11,125,245 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 528,204 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना (Corona) से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। यह तो रहा पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) के मामलों का आंकड़ा, आइए अब जानते हैं कि भारत में कितने मामले हैं।

पढ़ें- Covid-19: 15 अगस्त को लॉन्च होने वाले स्वदेशी टीके पर विशेषज्ञों को क्यों है संदेह?

भारत में कोरोना के कुल मामले (Total cases of corona in India):

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 253287 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 424432 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 19693 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना (Corona) के कुल 697413 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

वहीं कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत रूस को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डाटा के हिसाब से रूस में इस समय कोरोना संक्रमितों की संख्या करीब 6 लाख 80 हजार 283 है।

भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में अब सिर्फ अमेरिका और ब्राजील से ही पीछे है। अमेरिका में कोरोना के करीब 28 लाख 39 हजार से ज्यादा मामले हैं, वहीं ब्राजील में यह आंकड़ा करीब 15 लाख 77 हजार है। अमेरिका में इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से अब तक करीब 1 लाख 29 हजार 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, वहीं, ब्राजील में इससे करीब 64 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

 

इसे भी पढ़ें-

चाय और हरड़ कोरोना से लड़ने में कारगर, IIT दिल्ली की स्टडी में आया सामने

शरीर में 14 दिन से ज्यादा रह सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण, जानिए विस्तार से...

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।